बिहार म्यूजियम को मिला फाइव स्टार रेटिंग, ऊर्जा संरक्षण के लिए दिया गया अवार्ड

December 20, 2019
जिलाटॉप
, ,
0

PATNA: केंद्र सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत 'गृह (Green rating for Integrated Habitat Assessment) कौंसिल' ने बिहार संग्रहालय को फाइव स्टार रेटिंग दिया है। केंद्र सरकार ने म्यूजियम के भवन की डिजाइन को ऊर्जा संरक्षण के लिए बेहतर बताते हुए यह रेटिंग दी है। यह परिषद कई मानकों के आधार पर भवनों को रेटिंग प्रदान करता है। जिसमें भवन की डिजाइन, नवीकरणीय सामग्री और तकनीक का इस्तेमाल, पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा मानदंड जैसी चीजों को शामिल किया जाता है।



तो वहीं म्यूजियम के निदेशक दीपक आनंद ने बताया कि नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में 17-18 दिसंबर को गृह परिषद और यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 11वें गृह सम्मेलन के दौरान बिहार म्यूजियम को यह सम्मान दिया गया। बिहार संग्रहालय को फाइव स्टार मिले हैं। ये ऊर्जा संरक्षण के लिए दिए गए हैं।

इस दौरान बिहार म्यूजियम को एक और अवार्ड दिया गया। म्यूजियम की बेहतर डिजाइनिंग के लिए एक्जेम्प्लेरी परफॉर्मेंस अवार्ड दिया गया। नवीकरणीय भवन निर्माण तकनीक श्रेणी में बिहार म्यूजियम रनर अप रहा। बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता मो. शहाबुद्दीन याहया ने ये तीनों सम्मान हासिल किए। बिहार म्यूजियम को इससे पहले भी कई अवार्ड हासिल हो चुके हैं। इनमें विश्वकर्मा अवार्ड- 2019, पब्लिक आर्ट इनिशिएटिव ऑफ द इयर- 2018, आइएफ डिजाइन अवार्ड और एनएससीआइ सेफ्टी अवार्ड शामिल हैं।

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here