अब दीघा में बनेगा 1.3 किमी लंबा एलिवेटेड रोड, आर ब्लॉक रोड को भी जोड़ेगा

January 2, 2020
जिलाटॉप
, , , ,
0

PATNA: बिहार कैबिनेट की बैठक में दीघा-आर ब्लॉक सड़क को गंगा पथ से जोड़ने के लिए अशोक राजपथ क्रॉसिंग पर एलिवेटेड रोड बनाने की मंजूरी दे दी गई। जहां आर ब्लॉक-दीघा फेज 2 पर लगभग 1.3 किलोमीटर लंबे इस पुल के निर्माण और सड़क के अधिग्रहण पर 69.55 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पुल के बनने पर दीघा की ओर से गंगा पथ के साथ-साथ जेपी सेतु पर जाना भी आसान हो जाएगा।



तो वहीं पुल के लिए भारतीय खाद्य निगम के गोदाम की जमीन ली जाएगी। जमीन के एवज में 22 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य पथ विकास निगम ने इस विस्तार योजना को फेज 2 का नाम देकर पीपीआर तैयार कर लिया है। नूरसराय-सिलाव सड़क के लिए 236.65 करोड़ की मंजूरी दी गई है।

अशोक राजपथ से लोकनायक गंगा पथ और जेपी सेतु को जोड़ने के लिए एफसीआई की मात्र 1.5 एकड़ जमीन की जरूरत है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 47 करोड़ खर्च होंगे। पुल का निर्माण दीघा में अशोक राजपथ से 500 मीटर पहले शुरू हो जाएगा। इसमें 800 मीटर 6 लेन होगा। उसके बाद सड़क दो भाग में बंटेगी। एक सिरा लोकनायक गंगा पथ को तो दूसरा सिरा दीघा जेपी सेतु को जोड़ेगा। इससे सारण कमिश्नरी या मुजफ्फरपुर-दरभंगा से सीधे पटना आना या यहां से होकर जाना आसान हो जाएगा।

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here