WUHAN में मछली बेचने वाली ये महिला हुई थी कोरोना का पहला शिकार, जिसके बाद दुनियाभर में मची तबाही

March 30, 2020
अन्य बड़ी खबरें
, , ,
0

Patna:कोरोना ने इस समय दुनियाभर में तबाही मचाई हुई है. कोरोना वायरस के चलते विश्व में इस वायरस से 33,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है जिसमें अकेले यूरोप में 20,000 लोगों की मौत हुई है. स्पेन और इटली में एक दिन में 800 से अधिक मौतें हुई हैं. इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई लॉकडाउन में है. ऐसे में सबके मन में ये सवाल है कि आखिर इस वायरस की शुरूआत कहां से हुई.

दरअसल, चीन के वुहान शहर में झींगा (एक तरह की मछली) बेचने वाली 57 साल की एक महिला सबसे पहले कोरोना वायरस (कोविड-19) की चपेट में आई थी. वुहान ही वह जगह है, जहां से इस वायरस का प्रसार होना शुरू हुआ और आज आलम यह है कि इसकी जद में दुनिया के 180 से ज्यादा देश में साढ़े सात लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 33 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

एक महीने से ज्यादा लंबे समय तक चले इलाज के बाद ठीक हुई महिला ने यह विश्वास जताया कि यदि चीन की सरकार ने जल्दी कार्रवाई की होती, तो इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता था. 'द वॉल स्ट्रीट जरनल' ने वी गुइजियान (Wei Guixian) की पहचान कोरोना के पहले मरीज के तौर पर की है. महिला को पिछले साल जब दस दिसंबर को हल्का बुखार आया, उस दौरान वह हुनान के सीफूड मार्केट में झींगा बेच रही थी.

Coronavirus declared a global emergency as more Canadians seek ...

स्पेन में कोरोना वायरस से 24 घंटे में रिकॉर्ड 838 लोगों की मौत

मिरर यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को लगा कि सामान्य बुखार था और इसीलिए वह इलाज के लिए स्थानीय क्लीनिक गई, जहां उसे एक इंजेक्शन दिया गया. इसके बाद भी, गुइजियान लगातार कमजोरी महसूस कर रही थी और अगले दिन वह बुहान के इलेवेन्थ हॉस्पिटल गई.

लेकिन स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होता देख गुइजियान 16 दिसंबर को उस क्षेत्र के सबसे बड़े मेडिकल सुविधाओं वाले वुहान यूनियन हॉस्पिटल गई. यूनियन हॉस्पिटल में गुइजियान को बताया गया कि उनकी बीमारी असहनीय थी और हुनान प्रांत से ऐसे ही लक्षण वाले कई लोग उस अस्पताल में पहुंचे थे.

दिसंबर के आखिरी में गुइजियान को उस वक्त क्वारंटाइन कर दिया गया जब डॉक्टरों ने पाया कि यह कोरोना वायरस है और उन्होंने इसे सीफूड मार्केट से जोड़ा. मिरर ने चीन के न्यूज आउटलेट 'द पेपर' के हवाले से यह बात कही. 'द पेपर' में प्रकाशित उस लेख में यह भी बताया गया कि यह नया कोरोना वायरस मनुष्यों के लिए पांचवीं सबसे बड़ी महामारी बन सकती है.

Wuhan coronavirus: 75k infected, doubling every 6.4 days, Lancet ...

कोरोना से हारी स्पैनिश फ्लू को मात देने वाली UK की सबसे उम्रदराज महिला

चीन में कोविड-19 के 45 नए मामले
वहीं, चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 28 मार्च को चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 45 नए मामले दर्ज हुए, जिनमें 44 मामले विदेशों से आए हैं और चीन के हनान प्रांत में एक मामला सामने आया. 28 मार्च को चीन में 5 रोगियों की मौत हो गई, नए संदिग्ध मामलों की संख्या 28 है, जिनमें 27 विदेशों से आए हैं और एक कानसू प्रांत से है. 28 मार्च को और 477 मरीज स्वास्थ्य बहाल होने के बाद अस्पताल से घर लौट गए, 1०97 लोग चिकित्सा निगरानी से मुक्त हुए और गंभीर मामलों में 179 की कमी आई.

28 मार्च की रात 12 बजे तक चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 2691 मामले दर्ज हुए हैं. उपचार के बाद स्वस्थ होने वाले मरीजों की कुल संख्या 75448 रही और कुल 3300 रोगियों की मौत हो चुकी है. वहीं पुष्ट मामलों की कुल संख्या 81439 रही और इस समय संदिग्ध मामलों की संख्या 174 है और 18581 लोग चिकित्सा निगरानी में हैं. 28 मार्च की रात 12 बजे तक विदेशों से कुल 693 पुष्टिकृत मामले आए हैं.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here