लॉकडाउन में सरकार ने स्कूल फीस में भी दी बड़ी राहत, अब एक साथ नहीं देना होगा 3 माह का फीस

April 11, 2020
जिलाटॉप
, ,
0

Patna: निजी स्कूलों में पढ़नेवाले बच्चे और अभिभावकों को पटना के जिलाधिकारी (डीएम) कुमार रवि ने बड़ी राहत देते हुए तत्काल फी भुगतान करने से राहत दी है. लगातार मिल रही शिकायत के बाद जिलाधिकारी ने साफ तौर पर आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोई भी निजी स्कूल लॉकडाउन के दौरान एक साथ 3 माह का फी एक किश्त में जमा करने का आदेश नहीं दे सकता है. बता दें कि मार्च और अप्रैल माह की फी के लिए लगातार स्कूल की ओर से अभिभावकों पर दवाब बनाया जा रहा है.

वहीं, डीएम ने यह भी कहा है कि स्कूल प्रशासन अभी मात्र एक माह का ट्यूशन फी ही बच्चों से लेने का अनुरोध करें. साथ ही कहा है कि पाठ्य पुस्तक और पठन सामग्री होम टू होम डिलीवरी करने की व्यवस्था करें. इसको लेकर अनुमंडल पदाधिकारी पास भी निर्गत करेंगें. वहीं अभिभावकों पर किसी प्रकार का दवाब नहीं बने इसको लेकर भी आदेश जारी किया है कि अगर कोई अभिभावक एक माह का ट्यूशन फी भी देने में असमर्थ हैं तो उन पर भी स्कूल किसी प्रकार का दवाब नहीं बनाए.

Nursery admissions to begin from Jan 2 in 1,400 Delhi schools ...

स्कूलों को यह भी चेतावनी दी गई है कि फी जमा नहीं करने पर स्कूल किसी बच्चों का नामांकन रद्द नहीं कर सकता है और ऐसी शिकायत मिलती है तो जांच के बाद स्कूल के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है.

गौरतलब है कि बिहार शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने भी कहा है कि लॉकडाउन के कारण सारे स्कूल बंद हैं. परीक्षा भी नहीं हुई इसलिए परीक्षा का खर्च और ट्रांसपोर्ट का खर्च नहीं लिया जाना चाहिए. ट्यूशन फीस पर भी विचार करने के बारे में हमने बात की है. लॉकडाउन के बाद निजी स्कूल संचालकों की एक बैठक बुलाई जाएगी.

 

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here