लॉकडाउन में नहीं आ सके पिता तो पड़ोसी ने किया कन्यादान, पटना में हिमाचल की दुल्हन ने लिए सात फेरे

April 26, 2020
जिलाटॉप
, ,
0

Patna: देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते कई परिवारों में पहले से तय शादी टल गई है. कई ने शादी अगली तारीख के लिए टाल दी है, लेकिन कुछ लोगों ने तय समय पर ही विवाह कार्य संपन्‍न किया. ऐसे ही एक परिवार पटना का है, जिसने लॉकडाउन में शादी. यह शादी अनोखी इसलिए रही, क्योंकि इसमें शामिल सभी लोक मास्क पहने हुए थे और साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी बखूबी पालन किया. इसके अलावा दुल्‍हन का कन्‍यादान उनके पिता ने नहीं, बल्कि किसी और ने किया.

हिमाचल प्रदेश की रहनेवाली दुल्हन मार्च में ही पटना आ गई थी, ताकि शॉपिंग की जा सके और मन के अनुसार आभूषण बनवाया जा सके. दुल्हन ज्योति पटना तो आ गईं, लेकिन इसी बीच लॉकडाउन लागू हो गया. पिछले कई दिनों से पटना में रह रही दुल्हन वापस हिमाचल नहीं जा सकती थी. शादी के दिन नजदीक आ गये. फिर अचानक से दोनों पक्ष ने शादी का फैसला कर लिया. दुल्हन के घर वाले आ नहीं सकते थे, लिहाज़ा जिस अपार्टमेन्ट में शादी हो रही थी, वहीं के एक सज्जन ललन सिंह ने पिता की भूमिका निभाई और कन्यादान भी किया.

Lockdown2.0: हिमाचल की दुल्हन ने पटना में ...

पुरोहित भी बाहर से नहीं बुलाए गये थे, बल्कि अपार्टमेन्ट में ही रहने वाले एक दूसरे शख्‍स ने पुरोहित की भूमिका निभाई. शादी से दूल्हा अभिनव अंकित और दुल्हन ज्योति के साथ परिवावाले बेहद खुश दिखे. मलाल था तो बस दुल्हन के परिवार वालों के कार्यक्रम में न आने का. हालांकि, इंटरनेट और मोबाइल की मदद से यह कमी भी काफी हद तक पूरी हो गई थी.

लाइव वीडियो के कारण हिमाचल में मौजूद लड़की का पूरा परिवार यह शादी देख रहा था. दूल्हे की मां प्रमिला सिंह ने बताया कि शादी में सगे संबंधी शामिल नहीं हो सके, लेकिन उनके लिए भी एक शानदार पार्टी का आयोजन कर कमी दूर की जाएगी. शादी संपन्न होने पर शामिल लोगों ने मिठाइयां भी खाईं और अभिवादन कर एक दूसरे को बधाई भी दी. कन्यादान करने वाले ललन सिंह कहते हैं कि कोरोना ने लोगों की जिस कदर जिंदगी बदली है, वैसे में आनेवाले दिनों में इसी तरह की शादियां समाज की जरूरत बन जाएंगी.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here