पूर्वी चंपारण में मिले कोरोना पीड़ित युवकों ने बाजार से खरीदी थी मछली और ब्रेड, मस्जिद में पढ़ी थी नमाज

April 27, 2020
अन्य बड़ी खबरें
, , ,
0

Patna: पूर्वी चम्पारण जिला में कोरोना पॉजेटिव के एक साथ चार नये पीडितों के मिलने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मचा है. चार नये मरीजों के साथ पूर्वी चम्पारण के कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पीडितों की संख्या बढकर पांच हो गयी है. रविवार देर शाम आयी रिपोर्ट के बाद पीडितों की ट्रैवल हिस्ट्री और सम्पर्क में आये लोगों की तलाश पूर्वी चम्पारण जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है. साथ ही पीडितों के गांव- इलाकों को सील कर दिया गया है.

जिला प्रशासन के अनुसार पीडितों के तीन एक ही परिवार के है जो बंजरिया प्रखंड के जटवा गांव के निवासी हैं. एक अरेराज के वार्ड नम्बर एक का निवासी बताया जाता है. बताया जा रहा है कि बंजरिया प्रखंड के पीडितों ने कैंसर पीडित अपने पिता को डॉक्टरों के घर ले जाने की सलाह पर मुम्बई से एंबुलेंस से चैलाहा बाजार लेकर आये. जहां खाने-पीने के सामानों को खरीदने के बाद गांव से चार पहिया वाहन मंगाकर चैलाहा से पिता को गांव ले गये. पीडितों ने चैलाहा बाजार से मछली और ब्रेड भी खरीदी थी. गांव पहुंचने पर ग्रामीणों की सूचना पर इन्हें गांव के ही स्कूल में बने क्वारंटाइन सेन्टर भेजा गया था, लेकिन क्वारंटाइन की अवधि में सभी पीड़ितों के घर- परिवार के सदस्यों के सम्पर्क में रहने की बात उजागर हुई है.

बताया जा रहा है कि पीडितों ने गांव के भ्रमण करने के साथ गांव ही मस्जिद में नमाज पढ़ी थी. जिससे यह आशंका जतायी जा रही है कि पीड़ित बहुत से लोगों के सम्पर्क में आये हैं. पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी अब इनके मोतिहारी पहूंचने और लोगों के सम्पर्क की तलाश कर रही है. वहीं जिला प्रशासन के आदेश पर गांव के तीन किलों मीटर की दूरी से पूरी तरह सील कर दिया गया है.

पॉजिटिव आने की सूचना के साथ ही डीएम और एसपी अधिकारियों की टीम के साथ गांव में बने क्वारेंटाइन सेन्टर का दौरा किया और पूरी सतर्कता बरतने का आदेश दिया है. जिसके बाद से गांव को सील कर दिया गया है. साथ ही कोरोना पॉजेटिव के सम्पर्क के विवरणी के इकट्ठा करने के लिए पुलिस के चौकीदार और स्वास्थ्य विभाग के आशा कार्यकर्ताओं के अलावा पुलिस और अधिकारी जुटे हैं.

Annoyed over having to share washroom with coronavirus patients, 4 ...

वहीं अरेराज के वार्ड नम्बर एक से मिले कोरोना पॉजेटिव युवक को अरेराज बस स्टेंड में बने रैन बसेरा में क्वारंटाइन किया गया था. यह दिल्ली के फिरोजाबाद में दर्जी का काम किया था. कोरोनाबंदी के बाद बन्द हुए रोजगार के बाद अपने छह दोस्तों के साथ एक कार को भाड़े पर लेकर सभी बेतिया पहुंचे थे. जहां से वह घर से मोटरसाइकिल मंगाकर अरेराज पहुंचा था. अरेराज पहुंचने पर अरेराज के हरदिया चौक पर पुलिस ने पकडा और क्वारंटाइन किया था. जांच के बाद कल पटना आरएमआई ने इसे कोरोना पॉजिटिव घोषित किया है. सके बाद से अनुमंडल प्रशासन में हडकम्प मंच गया है.

युवक तीन लोगों के साथ बेतिया के मनुआपुल से 23 अप्रैल को अरेराज पहुंचा था. जहां से 24 अप्रैल को सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था. पटना से आयी रिपोर्ट में एक युवक को पॉजिटिव पायी गयी. जबकि दो अन्य के रिपोर्ट निगेटिव हैं. पॉजेटिव पाये गये युवक को पुलिस प्रशासन ने मोतिहारी भेजा है. जिसे बरियारपुर को कोटवा मोड के समीप एक आवासीय होटल में बने क्वारंटाइन सेन्टर में रखा गया है. पुलिस और प्रशासन के अधिकारी कर्मी इसके यात्रा विवरणी और सम्पर्क की जानकारी लेने में जुटे है.. पहले चरण में मिली जानकारी के अनुसार युवक दिल्ली से भाड़े की कार से बेतिया पहुंचा. जिसके साथ पश्चिम चम्पारण के मंगलपुर और नवलपुर के युवक थे. जबकि पॉजिटिव पाए गए युवक के साथ मोटरसाइकिल पर सवार एक बंजरिया के चौलाहा का और दूसरा तुरकौलिया के महनवा गांव का निवासी है.

अरेराज में पुलिस माईकिंग कर लोगों को घर में ही रहने की अपील कर रही है. साथ ही घर से निकलने वाले पर प्राथमिकी दर्ज करना शुरू किया है. अनुमंडल पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि सभी सडकों और रास्तों को सील कर दिया गया और मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों और जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही कहा सिर्फ दवा की ही दुकान खुली रहेगी. जरुरी समानों का होम डिलेवरी कराने की व्यवस्था करायी गयी है.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here