जयपुर से बिहार के लिए रवाना हुई माइग्रेंट स्पेशल ट्रेन, बिहार के 1200 मजदूर को लेकर पहुंचेगी दानापुर

May 2, 2020
अन्य बड़ी खबरें
, ,
0

Patna: आज यानि शनिवार को बिहार के कई परिवारों में खुशी का माहौल होगा. ऐसे इसलिए होगा क्योकि देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में फंसे लोगों को बड़ी राहत दी है. लॉकडाउन में बिहार के बाहर फंसे छात्रों और कामगारों को प्रदेश वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है. शुक्रवार की रात 12 बजे इसी क्रम में नार्थ-वेस्‍ट रेलवे से पहली ट्रेन मजदूरों को लेकर जयपुर से बिहार के लिए रवाना हुई.

बताया जा रहा है कि 09771 नंबर की जयपुर-दानापुर माइग्रेंट स्पेशल ट्रेन के दोपहर 12.45 बजे दानापुर (Danapur) पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है, पर जयपुर से दो घंटे की देरी से खुली ये ट्रेन बिहार भी थोड़ी देर से पहुंच सकती है. दरअसल देर रात तक जयपुर स्टेशन पर कामगारों के आने का सिलसिला जारी था.

दानापुर में इसका आगमन शनिवार को दोपहर के 12:45 बजे निर्धारित है. सीपीआरओ पूर्व-मध्य रेल राजेश कुमार के अनुसार इस स्पेशल ट्रेन में 24 कोच हैं, जिसमें 18 स्लीपर क्लास हैं, जबकि 4 सेकंड क्लास कोच. वहीं दो गार्ड बोगी हैं. सीपीआरओ के मुताबिक ट्रेन जयपुर से चलकर सीधे बिहार के दानापुर स्टेशन रुकेगी. हालांकि इससे पहले ये पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर भी रुकेगी जहां उसमें सवार यात्रियों को भोजन व पानी की व्यवस्था है.



आपको बता दें कि बता दें कि इस ट्रेन से करीब 1200 मजदूर-छात्र बिहार लाए जाए रहे हैं. जयपुर में रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद उनकी स्क्रीनिंग की गई उसके बाद उन्हे बोगी में बिठाया गया. ये सभी वो मजदूर थे, जिन्‍होंने सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. बसों को सेनेटाइज किया और उसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मजदूरों को बसों में बिठाया गया.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने पर देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था. इस दौरान बिहार के हजारों कामगार और छात्र राजस्थान सहित कई प्रांत में फंसे हुए हैं. इसी क्रम में बिहार में सियासत भी गरमा गई थी और बिहार सरकार पर उन्हें वापस लाने का दबाव भी बढ़ता जा रहा था. अब जबकि इनके बिहार वापसी का क्रम शुरू हो गया है तो कोरोना संक्रमण को रोकना सरकार की सबसे बड़ी चुनौती है.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here