रविवार को भी स्कूल में पढ़ाएंगे माध्यमिक शिक्षक, तभी होगा हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान

June 4, 2020
अन्य बड़ी खबरें
,
0

बिहार के वैसे माध्यमिक शिक्षक जो बीते महीनों में हड़ताल पर रहे हैं, उनके हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान कार्यदिवसों के पूर्ण सामंजन के बाद ही किया जाएगा. बुधवार को शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक नया आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि ऐसे हडताली शिक्षकों को इस साल कम से कम 7 रविवारों को भी विद्यालयों का संचालन करते हुए शिक्षण कार्य करना होगा.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह के द्वारा जारी इस आदेश के अनुसार 25 फरवरी से 24 मार्च तक की हड़ताल अवधि के 29 दिनों का सामंजन किया जाना है. इसके लिए 1 से 10 जून तक के 10 दिनों की अवधि का सामंजन ग्रीष्मावकाश में किया जाएगा. फिर अवकाश तालिका के अनुसार नौ अन्य दिनों के अवकाश को भी हड़ताल अवधि में सामंजित किया जाएगा. इनमें अगस्त माह की 3 और 11 तारीख, सितंबर माह की 1 और 17 तारीख, अक्टूबर माह की 22, 27 और 28 तारीख जबकि नवंबर माह की 19 और 30 तारीख शामिल हैं. माध्यमिक विद्यालयों में 3 दिनों के निरीक्षण अवकाश को भी हड़ताल अवधि में सामंजित किया जाएगा. इस साल जुलाई से लेकर सितंबर माह तक के सात रविवार को भी इस हड़ताल अवधि में सामंजित करने का निर्देश दिया गया है. इनमें जुलाई माह के पांच और 26 तारीख, अगस्त माह के 9 और 23 जबकि सितंबर माह के 13, 20 और 27 तारीख शामिल हैं. हड़ताल अवधि के इन दिनों का पूर्ण सामंजन हो जाने के बाद ही इस अवधि के वेतन का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा.

हड़ताली शिक्षकों के वेतन भुगतान का ताजा आदेश अन्यायपूर्ण, सुधार हो : शिक्षक संघ

गौरतलब है कि बिहार के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक 25 फरवरी से अपनी मांगों के समर्थन में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे. लेकिन बाद में कोरोना महामारी को देखते हुए तथा राज्य सरकार के अनुरोध व शिक्षा विभाग के लिखित आश्वासन पर 4 मई को अपनी हड़ताल समाप्त कर दी थी. माध्यमिक शिक्षक हड़ताल समाप्ति के बाद 5 मई से ही प्रदेश भर के क्वारंटीन सेंटरों, रेलवे स्टेशनों, कोविड19 के वाहन कोषांगो तथा सरकारी राशन वितरण कार्य में सहयोग दे रहे हैं.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here