कोरोना संकट को देखते हुए मोदी सरकार ने दी ये 3 बड़ी राहत

July 11, 2020
जिलाटॉप
, , , , , , ,
0

Patna: देश में कोरोना का कहर जारी है. हर दिन हजारों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. जिसे सेकर कई राज्यों ने तो अपने यहां फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. वहीं इन सब के बीच लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन अहम डेडलाइन बढ़ा दी थी. जिसका आपके जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आइए बता दें कि वो कौन तीन अहम डेडलाइन है, जिसे सरकार ने बढ़ा दिया है.

1. उज्जवला योजना के तहर सितंबर तक मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

कोरोना संकट के इस काल में सरकार ने उज्जवला योजना के सात करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने की अवधी को बढ़ा कर सितंबर कर दिया है. जिसके बाद सरकार पर 13,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. बता दें कि कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी. उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किये गए हैं. इसे अब बढ़ा कर सितंबर तक कर दिया गया है.

2.अगस्त तक पीएफ की रकम देगी सरकार

लॉकडाउन शुरू होने के बाद से सरकार नियोक्ताओं और कर्मचारियों के हिस्से का क्रमश: 12-12 फीसदी पीएफ अमाउंट खुद दे रही है. इसे भी बढ़ा कर अगस्त कर कर दिया गया है. सरकार के इस राहत का फायदा 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. बता दें कि यह योजना सिर्फ उन प्रतिष्ठानों के लिये है जहां कर्मचारियों की संख्या 100 तक है और उनमें 90 प्रतिशत का मासिक वेतन 15,000 रुपये से अधिक नहीं है.

3.नवंबर तक मुफ्त में मिलेगा अनाज

कोरोना संकट के इस काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को के तहत अब जुलाई से नवंबर तक फ्री मेें अनाज मिलेगा.इसके साथ ही जुलाई से नवंबर, 2020 तक प्रति महीने 1 किलो चने का नि:शुल्क वितरण होगा. जिसका लाभ सभी लाभार्थी परिवार को मिलेगा. बता दें कि लॉकडाउन के बाद से ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को के तहत मुफ्त में अनाज दे रही है.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here