भागलपुर में आज से बाजार होंगे गुलजार, सभी तरह की दुकानें खुलेंगी

August 1, 2020
जिलाटॉप
, , , , , , , ,
0



Patna: 24 दिन बाद शनिवार से शहर के बाजार गुलजार होंगे. शॉपिंग मॉल को छोड़कर हर तरह की छोटे से बड़े प्रतिष्ठान खुलेंगे. पहले की तरह ही दुकानों का समय होगा. इस संबध में शुक्रवार की रात जिला प्रशासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश में दुकानों के खुलने और बंद होने का समय पहले की तरह ही निर्धारित किया गया है. अनलॉक-तीन में व्यापारियों के लिए कई दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. निर्देश का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई भी होगी. आदेश जारी होने के बाद शनिवार से मोबाइल, कंप्यूटर पार्ट्स बिक्री मरम्मत की दुकानें, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक्स की रिटेल व हॉल सेल दुकान, पंखा, कूलर, एसी, रेडीमेड, कपड़ा, स्वर्ण की दुकानें खुलेंगी. ऑटो मोबाइल, टायर, मोटर गैरेज, कार, बाइक मरम्मत की दुकानों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है. होटल और रेस्टोरेंट नहीं खुलेंगे. यहां सिर्फ होम डिलीवरी की व्यवस्था होगी.



बालू-गिट्टी, सीमेंट की होगी बिक्री



सीमेंट, स्टील, प्लास्टिक पाइप, बालू, स्टोन, गिट्टी, ईंट, सैनिटरी फिटिंग, पेंट, लोहा, शटरिंग की सामग्री से संबंधित थोक व खुदरा दुकानें भी खुलेंगी. दुकानदारों को नियमों का पालन पालन करना होगा. दुकानें खोलने के लिए प्रशासन की तरफ से कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिन्हें मानना अनिवार्य होगा. अगर शर्त को नहीं मानते हैं तो दुकानें सील कर दी जाएगी.



रात तक ऊहापोह की स्थिती



एक अगस्त से अनलॉक-तीन लागू हो रहा है. इसमें कौन सी दुकानें खुलेगी बंद रहेगी, यह सीन साफ नहीं होने की वजह से शहर के व्यापारी देर रात तक ऊहापोह की स्थिति में रहे. शुक्रवार रात 10 बजे तक जिला प्रशासन की ओर से किसी तरह का निर्देश नहीं जारी होने के कारण व्यापारी चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों को फोन कर जानकारी लेते रहे.



कपड़ा और स्वर्ण कारोबारी ज्यादा खुश



रक्षाबंधन के से ठीक दो दिन पहले दुकानें खोलने की अनुमति से खासकर रेडीमेड, कपड़ा, आभूषण कारोबारी से लेकर प्रसाद धान के व्यापारी भी काफी खुश है. इनका कहना है कि पर्व से पहले दुकानें खोले जाने के निर्णय से काफी राहत मिली है. जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने कहा कि रक्षाबंधन पर हर साल अच्छा कारोबार होता था. इधर, रेडीमेड होजरी संघ के सचिव अश्वनी जोशी मोंटी ने कहा कि पर्व पर अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद है. सरकार का निर्णय स्वागत योग्य है. व्यावसायियों में यह उम्मीद जगी है कि एक महीना से बंद पड़ा व्यवसाय अब धीरे-धीरे पटरी पर आ जाएगा.



प्रशासनिक निर्देश का दुकानदार करें पालन



चैंबर ऑफ कॉमर्स के पीआरओ अभिषेक जैन ने सभी व्यापारियों से अपील की है कि प्रशासन के हर निवेश का सख्ती से पालन करें. दुकानों में सैनिटाइजर और हैंड वॉश की व्यवस्था रखें. शारीरिक दूरी बनाकर ही ग्राहकों को सामान दें. रात 10 से सुबह पांच तक कर्फ्यू लागू रहेगा. इस बात का ध्यान सभी व्यापारी जरूरी से रखें.



दुकानदारों के लिए खास बातें



दुकानों के खोलने में शारीरिक दूर का पूर्णतया पालन करना होगा



सभी दुकानदारों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज करने होंगे और साबुन से हाथ धुलवाने होंगे.



घेरा दुकानों के आगे बनानी है. ग्राहक को खड़े कर बारी-बारी से सामना देना होगा.



दुकान के आगे भीड़ इकट्ठा होने पर दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here