JEE Main की परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल

August 29, 2020
रोजगार
, , , , , , , ,
0

Patna: जेईई मेन के परीक्षार्थियों को अब परीक्षा देने में कोई परेशानी नहीं होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसका उपाय कर दिया है. दरअसल सितंबर महीने में एक से छह तारीक तक होने वाले परीक्षा को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर का लिंक साझा किया है. जिससे जेईई मेन के परीक्षार्थियों को केंद्र तक पहुंचने में परेशानी नहीं होगी. परीक्षार्थी इस सेंटर लोकेटर की मदद से देश के किसी भी कोने से अपने केंद्र तक पहुंच जाएंगे. ये सेंटर लोकेटर परीक्षार्थियों को गूगल मैप के जरिए केंद्र की लोकेशन बताएगा.

आपको बताते चले कि बिहार में जेईई मेन के लिए पटना, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूणया व आरा में केंद्र बनाए गए हैं. 13 सितंबर को होने वाले NEET परीक्षा में अभ्यर्थी भी इसका लाभ उठा सकेंगे. पटना व गया में भी नीट के लिए केंद्र बने हैं. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर दिए गए क्यूआर कोड से मिलेगी. सेंटर में प्रवेश बारकोड स्कैनर करने पर ही मिलेगा.

तो वहीं एनटीए के डीजी विनीत जोशी ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर इस बार अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम अंकित है. अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से इसका पालन करना है. केंद्र में एंट्री शिफ्ट व रिपोर्टिंग टाइम दोनों का पालन करने पर ही मिलेगी. परीक्षाथयों को डाउनलोड प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो, एक फोटोयुक्त वैध पहचान पत्र के साथ केंद्र पर आना है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02:30 बजे से शाम 05:30 बजे तक चलेगी. छह दिनों में 12 शिफ्ट में बारी-बारी से 61 हजार 583 परीक्षार्थी शामिल होंगे. एनटीए के अनुसार सेंटर के निर्धारण में सार्वजनिक परिवहन की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here