अब बिहार के इन 3 शहरों में पहुंचेगा गंगाजल, 354 एकड़ में बनेगा वाटर स्टोरेज

August 29, 2020
अन्य बड़ी खबरें
, , , , , , , ,
0

Patna: शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना का मोकामा में निरीक्षण करेंगे. जहां वह गंगा का पानी पेयजल और सिंचाई में इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई परियोजना के बारे में जानकारी लेंगे. आपको बता दें कि यह परियोजना बाढ़ अनुमंडल के हाथीदह मरांची से गया जिले के अबगिला पहाड़ी तक लगभग 200 किलोमीटर की है.

तो वहीं बताया जा रहा है कि गंगा का पानी पेयजल के रूप में हाथीदह से पाइपलाइन के जरिए नालंदा, नवादा और गया शहरों के लिए सप्लाई की जाएगी. जबकि नदी का पानी दूसरे चरण में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इस परियोजना में कुल दो अलग-अलग ढाई मीटर पाइपलाइन बिछायी जाएंगी. इसमें से एक सिंचाई में तथा दूसरे में पेयजल के लिए पानी आपूर्ति की जाएगी. अधिकारियों का इस संबंध में कहना है कि पाइपलाइन उन इलाकों से गुजरेगा जो सूखा क्षेत्र हैं.

नवादा, गया और नालंदा के बिहारशरीफ के अलावा इस रूट में पड़ने वाले छोटे-छोटे शहरों को भी पेयजल आपूर्ति होगी. आपको बताते चले कि 2 साल के अंदर इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही 3 महीने बरसात में गंगा का पानी हाथीदह से इसी मोटर पंप के जरिए निकाला जाएगा तथा बीच में कई जगहों पर रिवर वायर बनाए जाएंगे. जिसमें पानी स्टोर किया जाएगा, बाद में यही पानी सिंचाई और पेयजल के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शनिवार की सुबह 11 बजे इसका निरीक्षण करेंगे. शुक्रवार को अधिकारियों की टीम ने मुख्यमंत्री के निरीक्षण के आलोक में परियोजना स्थल पर पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here