देश का तीसरा व्यस्ततम हवाई अड्डा बना पटना एयरपोर्ट, हर साल 45 लाख यात्री कर रहे सफर

September 22, 2020
जिलाटॉप
, , , , , , ,
0

Patna:पटना एयरपोर्ट देश का तीसरा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा बन गया है. रविवार को पटना एयरपोर्ट से 10 हजार यात्रियों की आवाजाही हुई है. पहले 28 अगस्त को 7946 यात्रियों की और 22 अगस्त को 7165 यात्रियों आवाजाही पटना एयरपोर्ट पर हुई थी. एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

देश में कोलकाता 20 हजार से अधिक यात्रियों के साथ पहले स्थान पर और चेन्नई 12 हजार से अधिक यात्रियों के साथ दूसरे स्थान पर है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं. देश में कोलकाता 20 हजार से अधिक यात्रियों के साथ पहले स्थान पर और चेन्नई 12 हजार से अधिक यात्रियों के साथ दूसरे स्थान पर है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं.

देश में कोलकाता 20 हजार से अधिक यात्रियों के साथ पहले स्थान पर और चेन्नई 12 हजार से अधिक यात्रियों के साथ दूसरे स्थान पर है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं.

कोरोना काल में देश के कई शहरों में आर्थिक गतिविधियां खुलने, कल-कारखाने के शुरू होने से पटना एयरपाेर्ट से जाने वाले यात्रियों की तादाद दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह यह भी है कि पटना से देश के सभी शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ है, जबकि हर बड़े औद्योहिक शहरों के लिए पटना एयरपोर्ट से सीधी उड़ाने हैं. कोरोना काल में देश के कई शहरों में आर्थिक गतिविधियां खुलने, कल-कारखाने के शुरू हाेने से पटना एयरपाेर्ट से जाने वाले यात्रियाें की तादाद दिनाें दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह यह भी है कि पटना से देश के सभी शहराें के लिए ट्रेनाें का परिचालन शुरू नहीं हुआ है, जबकि हर बड़े औद्योहिक शहरों के लिए पटना एयरपोर्ट से सीधी उड़ाने हैं.

काेराेना काल में देश के कई शहराें में आर्थिक गतिविधियां खुलने, कल-कारखाने के शुरू हाेने से पटना एयरपाेर्ट से जाने वाले यात्रियाें की तादाद दिनाें दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह यह भी है कि पटना से देश के सभी शहराें के लिए ट्रेनाें का परिचालन शुरू नहीं हुआ है, जबकि हर बड़े औद्योहिक शहरों के लिए पटना एयरपोर्ट से सीधी उड़ाने हैं.

पटना से फिलहाल लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर व गुवाहाटी के लिए सीधी उड़ानें हो गई हैं और यही कारण है कि लगातार पटना एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या के बढ़ने के साथ साथ उड़ानों और सुविधाओं का भी लगातार विस्तार हो रहा है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं. पटना से फिलहाल लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर व गुवाहाटी के लिए सीधी उड़ानें हो गई हैं और यही कारण है कि लगातार पटना एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या के बढ़ने के साथ साथ उड़ानों और सुविधाओं का भी लगातार विस्तार हो रहा है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं.

पटना से फिलहाल लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर व गुवाहाटी के लिए सीधी उड़ानें हो गई हैं और यही कारण है कि लगातार पटना एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या के बढ़ने के साथ साथ उड़ानों और सुविधाओं का भी लगातार विस्तार हो रहा है. एयरपोर्ट से अभी 29 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है. पटना एयरपोर्ट पर 4.5 मिलियन पैसेंजर हर साल आते-जाते हैं.

सुविधाओं के विस्तार के बाद यह 8 मिलियन पैसेंजर की सालाना क्षमता वाला हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट को जल्द ही देश के बड़े एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं और नए लुक में ढाला जाएगा. दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु एयरपोर्ट जैसी वर्ल्ड क्लास की सुविधा देने की तैयारी पटना एयरपोर्ट कर रहा है. सुविधाओं के विस्तार के बाद यह 8 मिलियन पैसेंजर की सालाना क्षमता वाला हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट को जल्द ही देश के बड़े एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं और नए लुक में ढाला जाएगा. दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु एयरपोर्ट जैसी वर्ल्ड क्लास की सुविधा देने की तैयारी पटना एयरपोर्ट कर रहा है.

सुविधाओं के विस्तार के बाद यह 8 मिलियन पैसेंजर की सालाना क्षमता वाला हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट को जल्द ही देश के बड़े एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं और नए लुक में ढाला जाएगा. दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु एयरपोर्ट जैसी वर्ल्ड क्लास की सुविधा देने की तैयारी पटना एयरपोर्ट कर रहा है.

इसके लिए एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट और पांच एरोब्रिज बनाये जाएंगे. एयरपोर्ट पर बनने वाले एरोब्रिज में बिहार की लोककलाएं दिखेंगी साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग में भी जगह-जगह मधुबनी पेंटिंग और टिकुली कला की झलक दिखेगी. एयरपोर्ट का लुक नालंदा के खंडहर की तरह का होगा इसके लिए एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट और पांच एरोब्रिज बनाये जाएंगे. एयरपोर्ट पर बनने वाले एरोब्रिज में बिहार की लोककलाएं दिखेंगी साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग में भी जगह-जगह मधुबनी पेंटिंग और टिकुली कला की झलक दिखेगी. एयरपोर्ट का लुक नालंदा के खंडहर की तरह का होगा. इसके लिए एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट और पांच एरोब्रिज बनाये जाएंगे. एयरपोर्ट पर बनने वाले एरोब्रिज में बिहार की लोककलाएं दिखेंगी साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग में भी जगह-जगह मधुबनी पेंटिंग और टिकुली कला की झलक दिखेगी. एयरपोर्ट का लुक नालंदा के खंडहर की तरह का होगा

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here