नगर निगम का पहला स्वच्छता सर्वेक्षण, जानिए पटना में कौन- कौन सी जगह सबसे सुरक्षित और साफ

December 14, 2020
भोजपुरिया
, , ,
0

नगर निगम ने होटलों, अस्पतालों, सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, बाजार समितियों और आवसीय परिसरों में छह मापदंडों पर सर्वेक्षण के आधार पर रविवार को तीन क्रम में रैंकिंग जारी की. इनमें आए नामों को नगर महापौर सीता साहू, अपर नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और अपर नायुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी ने सम्मानित करने का काम किया. इनमें वे जगह शामिल थीं जहां स्वच्छता, पार्किंग सुविधा, कचरे का अच्छी तरीके से निपटान, कोविड-19 का अनुपालन, शौचालयों में स्वच्छता और पानी का उचित मात्रा में उपयोग सही से होता दिखा.

इस दौरान स्वच्छ होटलों में पहला स्थान का तमगा होटल पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल (अनीसाबाद) को मिला. वहीं, दूसरे स्थान पर रहा होटल मौर्य (गांधी मैदान) और तीसरे पायदान पर होटल अमाल्फी ग्रांड (बेली रोड) रहा. इसके साथ ही स्वच्छ बाजार में प्रथम पी एंड एम मॉल (कुर्जी), दूसरा पटना सेंट्रल मॉल (फ्रेजर रोड) और तीसरा स्थान पटना वन मॉल (डाकबंगला रोड) ने काबिज किया. स्वच्छ स्कूलों में नोट्रेडेम एकैडमी (पाटलिपुत्र), दूसरा सेंट माइकल एकैडमी (दीघा) और तीसरे स्थान पर लोयला स्कूल (कुर्जी) रहा.

वहीं, आवासीय परिसरों में पहला आरा गाडेन रेसिडेंसी (जगदेव पथ), दूसरे पर टेरेंस गार्डेनिया अपार्टमेंट आशियाना (दीघा रोड) और तीसरा नंबर देवेंद्र रेसिडेंसी (राजेंद्र नगर) का रहा. इनके अलावा सरकारी कार्यालयों में पहले पर पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (शास्त्रीनगर), दूसरे पर अरण्य भवन (बेली रोड) और तीसरे पर सरदार पटेल भवन (शेखपुरा) को स्वच्छता की दौड़ में विजयी घोषित किया गया.

इन प्रतिष्ठानों के बीच प्रतिसपर्धा कराकर नगर निगम ने प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सर्वेक्षण कराया था. जिससे इनके बीच ऐसा माहौल पैदा किया जाए जिससे ये खुद अपने-अपने स्तर से व्यवस्था में सुधार कर लें. आपको बता दें कि इन जगहों पर नगर निगम कर्मियों ने औचक सर्वेक्षण किया और तय मापदंड के आधार पर इनका मूल्यांकन किया गया .

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here