आपके खाते में इस दिन आएगी 2,000 रुपये की किश्त, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

December 22, 2020
जिलाटॉप
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
0

Desk: क्या आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) की 7वीं किस्त का इंतजार कर रहे। आपके लिए अच्छी खबर है। ये पैसे जल्द ही आपके खाते में आने वाले हैं। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त सीधे किसानों के खाते में आ जाएगी। मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देशभर के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है।

नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के 18 हजार करोड़ रुपये देंगे।जिसमें से 2 करोड़ 30 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं।

25 दिसंबर को प्रधानमंत्री देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के 18 हज़ार करोड़ देंगे, जिसमें से 2 करोड़ 30 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

अगर आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है। अब जल्द ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसी तरह अगर Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है Request For Transfer। मतलब आपके द्वारा दी गई जानाकरी को चेक कर लिया गया है। इसे आगे के लिए ट्रांसपर कर दिया गया है। कुल मिलाकर कहने क मतलब ये है कि देर सवेर आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त जरूर आएगी। FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।



पैसे नहीं आए तो यहां करें फोन

अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं. किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

खाते में पैसा आया या नहीं ऐसे चेक करें

खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए दी जाती है। इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है। अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही एसएमएस आ जाएगा। अगर 2000 रुपए की किस्‍त आने का मैसेज नहीं आया तो आप अपनी पासबुक अपडेट या एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकाल कर खाते की डिटेल ले सकते हैं।

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here