4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया गाइडलाइन, बिना अनुमति प्रवेश नहीं

December 24, 2020
BREAKING NEWS
, , , ,
0

बिहार में 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं सीनियर सेक्शन का स्कूल और कोचिंग संस्थान खुलने जा रहा है. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है. ऐसे में छात्रों को ऑर्ड इवन रोल नबंर से पढ़ाई ही होगी. जिससे सभी को मौका मिल सके. किसी भी कीमत पर 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति स्कूलों में नहीं हो सकती है.

छात्र- छात्राओं के विधालय उपस्थिति के पूर्व माता- पिता अभिभावक से सहमति लिया जाना चाहिए. यदि विधार्थी परिवार की सहमति से घर से ही अध्ययन करना चाहते हैं तो उन्हें अनुमति देनी होगी.

कोचिंग संस्थान खोलने वाले सेंटरों को भी प्रोटोकॉल पालन को लेकर शर्त को डीएम के पास जमा करना होगा. उसमें बताना होगा कि वह रोकथाम के लिए किस तरह की व्ययवस्था किए है.



कोरोना गाईडलाइन के अनुसार विधार्थी के बीच कम से कम छह फीट की दूरी के साथ बैठाने की व्यवस्था की जाए. बेंच डेस्क हो या सिंगल सीट हो इस बीच 6 की फीट का पालन करना होगा. इसके अलावे शिक्षक और स्कूल के कर्मचारियों के बैठने वाले जगह और ऑफिस में भी इसका ख्याल रखना होगा. स्कूल छात्र-छात्रों को भेजने से पहले परिजनों को सहमति को सहमति देनी होगी. अगर वह छात्र घर पर ही पढ़ाना चाहता है तो उसकी अनुमति देनी होगी.

8 दिसंबर को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया था कि चार जनवरी से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. वहीं, कॉलेज के फाइनल ईयर स्टूडेंट भी क्लास अटेंड कर सकेंगे. स्कूल कॉलेजों को पहले चरण में खोलने के दो सप्ताह के बाद फिर से समीक्षा की जायेगी. अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 18 जनवरी से सभी स्कूलों में पहले की तरह पढ़ाई होगी. मुख्य सचिव ने बताया था कि सरकार स्कूल-कॉलेजों को खोलने के बाद सारी स्थिति पर नजर रखेगी. स्कूलों को कोविड को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये हैं. उनकी स्थिति की 15 दिनों के बाद समीक्षा की जाएगी, फिर जूनियर सेक्शन में पढ़ाई शुरू होगी.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here