सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बिहार की रूबी के पढ़ाने का तरीका

January 24, 2020
अन्य बड़ी खबरें
0

PATNA: बिहार में शिक्षा व्यवस्था को लेकर उठ रहे सवालों के बीच बांका जिले के बौंसी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय सरौनी की शिक्षिका रूबी कुमारी का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. अंग्रेजी से ग्रेजुएशन करने के बाद अंग्रेजी की शिक्षिका रूबी कुमारी का बच्चों को गणित पढ़ाने का वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है.

दरसल 7 जनवरी, 2020 को रूबी कुमारी द्वारा फेसबुक पर पोस्ट किये गये वीडियो को देश के प्रसिद्ध उद्योग घराने महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया है. साथ ही आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है. रूबी कुमारी ने गणित पढ़ाते हुए बच्चों को बता रही हैं कि नौ से गुणा करना काफी सरल है. इसके लिए उंगलियों को कैलकुलेटर बताते हुए गुणा करना सीखा रही हैं.

'टीचर्स ऑफ बिहार' के फेसबुक पेज पर बच्चों को रूबी कुमारी द्वारा पढ़ाने-समझाने और गणित को मनोरंजक तरीके से बताने की कला को देखते हुए उनके वीडियो को टीचर्स ऑफ बिहार' ने 17 जनवरी को साझा किया गया है. टीचर्स ऑफ बिहार ने रूबी के वीडियो को साझा करते हुए लिखा है कि ''टीचर्स ऑफ बिहार के इतिहास में पहली बार बिहार के बांका जिले की शिक्षिका रूबी कुमारी के द्वारा डाला गया वीडियो 'हमारे हाथ केलकुलेटर' पूरे भारत में एक लाख से अधिक लोगों द्वारा शेयर किया गया. बिहार के वरीय पदाधिकारियों सहित भारत के कई संस्थानों द्वारा रूबी कुमारी के कार्य की सराहना की जा रही है.



देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने रूबी कुमारी के वीडियो को देख कर आश्चर्य जताते हुए अपने ट्विटर हैंडल से साझा करते हुए लिखा है कि 'क्या? मैं इस चालाक शॉर्टकट के बारे में नहीं जानता था. काश! वह मेरी गणित की शिक्षिका होती. मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता.

आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है. साथ ही उन्होंने लिखा है कि, 'आप यह नहीं बता सकते कि मेरे जीवन के कितने मुद्दों पर इस एक साधारण गणना ने हल निकाला है! इसे अपने शिक्षण विधियों में शामिल करने के लिए इसे 'बायजू' में भेजना.

मालूम हो कि रूबी कुमारी बिहार के बांका जिले के बौंसी प्रखंड क्षेत्र की गोलहट्टी की रहनेवाली है. अंगरेजी विषय से स्नातक रूबी ने डीएलएड किया है. उनका कहना है कि वह पढ़ाई में इनोवेशन को महत्व देती हैं, ताकि बच्चों के कंधों से बस्तों का बोझ कम हो सके.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here