CM नीतीश ने Patna Metro के एलायनमेंट पर लगाई मुहर, बनेंगे 13 एलीवेटेड और 13 अंडरग्राउंड स्टेशन

March 18, 2020
जिलाटॉप
,
0

Patna: बिहार सरकार ने पटना मेट्रो लाइन (Patna Metro Line) के एलायनमेंट में व्यापक बदलाव किया है. अब मेट्रो के कॉरिडोर-1 (Corridor 1) में पटना गोल्फ क्लब स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रद्द कर दिया गया है. जबकि कॉरिडोर-2 (Corridor 2) में प्रेमचंद्र रंगशाला, एनएमसीएच, कुम्हरार पार्क और गांधी सेतु मेट्रो स्टेशन नहीं बनेंगे. अब रामकृष्ण नगर, खेमनीचक और जगनपुरा में मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रस्ताव पर 32 किमी लंबी मेट्रो लाइन के एलायनमेंट को मंजूरी दे दी. बदलाव के बाद 179 करोड़ रुपये की लागत बढ़ेगी. एलायनमेंट तय होने के बाद मेट्रो लाइन में कुल 13 एलीवेटेड और 13 अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे.

कॉरिडोर-1 में दानापुर केंद्रीय विद्यालय से सगुनामोड़ और बेलीरोड दीघा-एम्स रोड नहर तक बेली रोड पर एलिवेटेड लाइन बनेगी. जबकि जवाहर लाल नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर गोला रोड के पास से अंडर ग्राउंड लाइन पटना जंक्शन वाया मीठापुर बाइपास तक होगी.

अब कॉरिडोर-2 पटना जंक्शन से एलिवेडेट के बजाए अंडरग्राउंड होगा. इस रूट पर डाक बंगला, आकाशवाणी से मुख्य न्यायाधीश आवास, जेपी गोलम्बर, कन्वेंशन सेंटर, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय होंगे. मोइनुलहक स्टेडियम और मलाहीपकड़ी में अब नया स्टेशन बनेगा.

Image result for UNDERGROUND METRO STATION

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि अंडर ग्राउंड लाइन से संबंधित खुदाई के दौरान बिहार विरासत विकास समिति के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि अंडर ग्राउंड लाइन बनाने के दौरान मिलने वाली पुरातात्विक धरोहर संरक्षित कर संग्रहालय में प्रदर्शित की जाएगी. पटना मेट्रो निर्माण के लिए जापानी कोऑपरेटिव एजेंसी (जायका) ने 5400 करोड़ रुपये लोन देने की सहमति प्रदान कर दी है. जल्द ही इसकी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.

निर्माण प्रक्रिया संबंधित टेंडर जारी करने से पहले बुधवार को पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की बैठक होगी. नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर और डीएमआरसी के डायरेक्टर वक्र्स दलजीत सिंह के बीच बैठक प्रस्तावित है. इसके बाद प्रायोरिटी कॉरिडोर का निर्माण शुरू कराने पर अंतिम निर्णय होगा. प्रायोरिटी कॉरिडोर में राजेंद्र नगर से न्यू आइएसबीटी तक मेट्रो लाइन का निर्माण प्रस्तावित है. इस पर नगर विकास एवं आवास मंत्री, सुरेश शर्मा ने कहा कि पटना मेट्रो का एलायनमेंट फाइनल होने के बाद अब मेट्रो के लिए निर्माण कार्य शुरू कराने का रास्ता साफ हो गया है. पहले चरण में राजेंद्र नगर टर्मिनल से आइएसबीटी तक मेट्रो लाइन का निर्माण कराने की तैयारी है.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here