मेट्रो के लिए राजेंद्र नगर से ISBT तक छह माह में होगा जमीन अधिग्रहण

March 20, 2020
जिलाटॉप
, ,
0

Patna: राजेंद्र स्टेशन से आईएसबीटी तक मेट्रो को साढ़े तीन साल में चालू करने के लिए 6 माह में जमीन अधिग्रहीत होगी. दिल्ली मेट्रो ने ISBT से आसबीटी से मलाही पकड़ी तक भू-अधिग्रहण के लिए पटना मेट्रो को प्रस्ताव भेजा दिया है.

नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने गुरुवार को बैठक में पटना जिला प्रशासन के भू-अधिग्रहण से जुड़े अधिकारियों को अधिकतम छह महीने में काम पूरा करने का निर्देश दिया है. वहीं दिल्ली मेट्रो को आदेश दिया कि पटना मेट्रो के लिए एक भी निजी या सरकारी जमीन के हस्तासरण का प्रस्ताव 15 अप्रैल तक मुहैया कराएं. उन्होंने भू अर्जन पदाधिकारी को मेट्रो के भूमि अधिग्रहन के लिए अलग से स्पेशल टास्क फोर्स का गठन करने का निर्देश दे दिया है. सचिव ने कहा- आवश्यक मैन पावर आउटसोर्सिंग के आधार पर तैनात होंगे, जिसका भुगतान पटना मेट्रो करेगी. आवश्यक संसाधनों की भी व्यवस्था पटना मेट्रो ही करेगी.



मैट्रो निर्माण कार्य के दौरान अगले तीन वर्षों में लगभग 13.50 लाख क्योंकि मीटर मिट्टी (4.76 लाख ट्रैक्टर ट्रेलर निकलने का अनुमान है. मिट्टी को वहां से हटाने के लिए अखबारों में विज्ञापन निकलेगा. सरकारी विभागों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी. यह भी निर्णय लिया गया कि मिट्टी को पटना मेट्रो के एलायनमेंट के 20 किमी तक के क्षेत्र में लोगों को मिट्टी निःशुल्क दी जाएगी जिसका सभी खर्च पटना मेट्रो वहन करेगा. लेकिन इसके लिए न्यूनतम मांग 10 हजार क्यूबिक मीटर मिट्टी होना चाहिए.

सचिव ने डीएमआरसी को बिजली के पोल, तार आदि से जुड़े मामलों को लेकर बिजली बोर्ड से एनओसी लेने का निर्देश दिया. इस संबंध में 23-24 मार्च को विशेष बैठक होगी. मलाही पकड़ी से आगे मेट्रो का एलाइनमेंट जहां न्यू बाईपास पर मिल रहा है वही एनएचएआई ने अंडरपास बनाने का निर्णय किया है. ऐसे में शुक्रवार को इस मुद्दे पर फिर से बैठक बुलायी गई है कि उस अंडरपास को पश्चिम की तरफ कैसे शिफ्ट किया जाए. बैठक में दिल्ली मेट्रो के डायरेक्टर (वैक्स) दलजीत सिंह और परियोजना निदेशक सुशील कुमार, विभाग के विशेष सचिव संजय दयाल सहित कई विभागों से जुड़े कई अधिकारी उपस्थित थे.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here