बिहार के अब इस स्‍टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

August 23, 2020
जिलाटॉप
, , , , , , , ,
0



Patna:बिहार के गया जंक्शन पर रेल यात्रियों को जल्द ही एयरपोर्ट जैसी या उच्च कोटि की सुविधाएं मिलने लगेंगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेल के गया जंक्शन सहित कुल पांच स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा स्टेशनों के पुनर्विकास से जुड़े ये कार्य पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड पर पूरे किए जाएंगे। रेलवे के इस कदम से यात्री सुविधाओं के विकास में काफी गति आएगी। विदित हो कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण रेल मंत्रालय के अधीन एक सांविधिक प्राधिकरण है ।



ग्रीन बिल्डिंग बनेगा स्टेशन



स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देते हुए स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। साथ ही प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। इससे वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होँगे।



पहले से ही शुरू हैं कई कार्य



गया जंक्शन पर ट्रेन से उतरकर होटल में ठहरने वाले यात्रियों के लिए कम दर पर यह सुविधा मिल रही है ।



गया जंक्शन के खाली पड़े बाहरी परिसर में रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी के द्वारा एक मल्टीफंशनल कॉप्लेक्स बनाया गया है। मल्टीफंशनल कॉप्लेक्स 30 करोड़ से निर्माण कराई गई, जिनमें 90 वातानुकूलित कमरे बनाए गए हैं। साथ ही शॉपिंग मॉल बनाया गया है, जो फिलहाल खाली है। सिर्फ एक होटल निजी कंपनी के द्वारा चलाया जा रहा है। साथ ही प्लेटफॉर्म की सफाई की व्यवस्था,पार्किंग व्यवस्था,शौचालय की व्यवस्था,रेलवे पूछताछ काउंटर सहित अन्य कार्य निजी कंपनियों के द्वारा किया जा रहा है।



अत्याधुनिक सुविधाएं देने की तैयारी



गया जंक्शन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के माध्यम से स्तरीय सुविधा से लैस करने की तैयारी की जा रही है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ प्रतिष्ठित संरचना व भीड़-भाड़ से मुक्त गैर-विरोधी प्रवेश-निकास,यात्रियों के आगमन- प्रस्थान का अलगाव,प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट और एस्केलेटर, प्लेटफॉर्मो के ऊपर पर्याप्त भीड़ नहीं हो, आवश्यक सुविधाएं, खानपान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे।

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here