रिटायरमेंट के बाद 55 एकड़ में MS Dhoni कर रहे फार्मिंग, टमाटर और दूध बेचकर कर रहे कमाई

November 28, 2020
अन्य बड़ी खबरें
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
0

Patna:भारतीय क्र‍िकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी संन्‍यास के बाद अपना ध्‍यान डेयरी फार्म के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती पर भी लगा रहे हैं. धोनी रांची के धुर्वा स्थित सेम्बो में 55 एकड़ में फार्मिंग कर रहे हैं जिसमें डेयरी फार्म के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती भी हो रही है. धोनी के फार्म हाउस में फिलहाल मौसमी सब्जी ही उत्पादित हो रही हैं.

अभी उनके फार्म हाउस पर टमाटर, फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली की खेती हो रही है जिसमें अभी टमाटर का उत्पादन हो रहा है. धोनी के फार्म हाउस में हर दिन 80 किलो टमाटर टूट रहा है. बाजार में इसकी काफी डिमांड है और सुबह ही सभी टमाटर खत्म हो जाते हैं.

दरअसल, टमाटर का उत्पादन पूरी तरह से ऑर्गेनिक रूप में किया जा रहा है. आने वाले 1 सप्ताह में धोनी के फार्म हाउस की उत्पादित गोभी का भी रांची के लोग स्वाद ले सकेंगे. फिलहाल धोनी के फार्म का टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है.

वहीं, धोनी के फार्म हाउस में रोजाना लगभग 300 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है और इनका दूध सीधे बाजार में बिक रहा है. 55 रुपये किलो दूध का भाव रखा गया है जो कुछ ही घंटों में खत्म हो जाता है.

धोनी के डेयरी फार्म की देखरेख कर रहे डॉक्‍टर व‍िश्‍वरंजन ने आजतक को बताया क‍ि धोनी ने भारतीय नस्ल की साहीवाल और फ्रांस के नस्ल की फ्रीजियन गाय को रखा है. धोनी की गौशाला में फिलहाल 70 गाय हैं. यह सभी पंजाब से लाई गई हैं. धोनी के फार्म हाउस की देखरेख शिवनंदन और उनकी पत्नी सुमन यादव करती हैं. इन्हीं के जिम्‍मे पूरा सब्जी का कारोबार है.



शिवनंदन ने बताया कि अब तक लाखों रुपए उन्होंने धोनी के अकाउंट में डाल दिए हैं. धोनी अपने फार्म हाउस की उत्पादित सब्जी और डेयरी फार्म से काफी खुश हैं.

शिवनंदन ने आज तक को बताया कि धोनी जब भी रांची में रहते हैं तो हर दो-तीन दिन पर अपने इस फार्म हाउस को देखने जरूर आते हैं. उन्होंने बताया कि जिस तरह से सब्जी का ऑर्गेनिक रूप से उत्पादन हो रहा है धोनी इसको देखकर काफी खुश हैं. सब्जी और दूध बेचकर जो भी पैसे मिलते हैं वह सीधे धोनी के बैंक अकाउंट में डाल दिए जाते हैं. धोनी डेयरी फार्म में रखी गई गायों के पास भी आकर कुछ पल जरूर बिताते हैं.

Hey, like this? Why not share it with a buddy?

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here